An online Muslim photo & wallpapers. Islamic wallpapers, latest news & updates.
Islamic Wallpapers
natutre_wallpaper_by _islamic_wallpaper
natutre_wallpaper_by _islamic_wallpaper
Allah Wallpaper
Filed under: Hindi News — admin     2:47 pm June 22, 2011

इंटरनेट पर ऐसे कई ठिकाने हैं, जहां किसी एक भारतीय लिपि में टाइप किए गए टेक्स्ट को किसी दूसरी भारतीय लिपि के टेक्स्ट में बदला जा सकता है। यह लिपि-परिवर्तन (ट्रांसलिटरेशन) ही है, अनुवाद (ट्रांसलेशन) नहीं। अगर मूल वाक्य ‘कैसे हो’ है, तो लिपि बदलने के बाद भी वह ‘कैसे हो’ ही रहेगा, लेकिन दूसरी लिपि में। अगर आपने हिंदी टेक्स्ट को गुजराती में बदला है तो वह ‘केम छो’ नहीं बनेगा, लेकिन गुजराती लिपि में ही ‘कैसे हो’ के रूप में दिखाई देगा।

आपने कंप्यूटर पर रोमन के जरिए देवनागरी में टाइप करने की सुविधा जरूर देखी होगी, लेकिन यह सुविधा सिर्फ रोमन और देवनागरी तक सीमित नहीं है। कई भारतीय भाषाओं के बीच भी आपस में लिपि-परिवर्तन मुमकिन है। इस सुविधा में उत्तर-दक्षिण या पूर्व-पश्चिम की भाषाओं जैसी कोई सीमा नहीं है। उर्दू को देवनागरी और देवनागरी को तमिल में बदलना मुमकिन है। अगर आप पंजाब में रहने वाले अपने किसी रिश्तेदार को पंजाबी में ईमेल भेजना चाहते हैं या किसी गुजराती दोस्त को गुजराती भाषा में फेसबुक पर फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट भेजना चाहते हैं तो ये ऑनलाइन सुविधाएं आपके काम आएंगी।

लिपियों को सीखने की इच्छा रखने वाले भी इनसे फायदा उठा सकते हैं। हिंदी में ‘हुण सुणा यार, की हाल ने’ लिखकर उसे पंजाबी (गुरुमुखी) टेक्स्ट में बदल लीजिए और फिर देखिए भाषाओं के बीच की दूरी कितनी जल्दी खत्म होती है।

गूगल स्क्रिप्ट कन्वर्टर
गूगल ने कंप्यूटर यूजर्स के लिए सैकड़ों उपयोगी टूल फ्री मुहैया कराए हैं। गूगल स्क्रिप्ट कन्वर्टर ( scriptconv.googlelabs.com) भी इनमें से एक है। यह 12 भारतीय भाषाओं के टेक्स्ट को एक-दूसरे की लिपियों में बदलने की सुविधा देता है। इनमें हिंदी के अलावा रोमन, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, गुजराती, पंजाबी, बांग्ला, संस्कृत, मराठी और उर्दू शामिल हैं।

यहां रूसी, सर्बियाई, यूनानी और पारसी भाषाओं में भी लिपि-परिवर्तन की सुविधा है। इस्तेमाल का तरीका आसान है। किसी एक लिपि में टाइप किए गए (यूनिकोड) टेक्स्ट को गूगल स्क्रिप्ट कन्वर्टर के वेब पेज पर मौजूद बॉक्स में कॉपी-पेस्ट कर दीजिए। वहीं मौजूद सूचियों में से मूल लिपि और बदली जाने वाली लिपि का चयन करें और Convert बटन दबा दें। यहां मूल भाषा को पहचानने के लिए Auto-detect की भी कारगर सुविधा है।

गूगल स्क्रिप्ट कन्वर्टर किसी एक भाषा की पूरी वेबसाइट को भी दूसरी लिपि में बदलने में सक्षम है। अगर आप नवभारत टाइम्स की वेबसाइट को गुजराती लिपि में देखना चाहते हैं, तो टेक्स्ट बॉक्स में
navbharattimes.indiatimes.com लिखकर देखिए। स्क्रीन पर जो दिखेगा, वह आपको हैरान कर देगा। अंग्रेजी या दूसरी भाषाओं की वेबसाइटों के साथ भी ऐसा ही किया जा सकता है। बस एक शर्त है, वेबसाइट यूनिकोड-समर्थित होनी चाहिए।

अक्षरमुख
गूगल स्क्रिप्ट कन्वर्टर जैसी सुविधा मुहैया कराने वाली यह वेबसाइट 25 लिपियों के बीच ट्रांसलिटरेशन करने में सक्षम है। इनमें प्रमुख भारतीय भाषाओं के साथ-साथ तिब्बती, बर्मी, थाई, सिंहली आदि भाषाएं शामिल हैं। इसीलिए इस सुविधा को सिर्फ भारतीय नहीं, बल्कि ‘एशियन स्क्रिप्ट कन्वर्टर’ के रूप में पेश किया गया है। अक्षरमुख को आजमाने के लिए यहां जाएं virtualvinodh.com/aksharamukha अक्षरमुख के इस्तेमाल का तरीका भी लगभग गूगल स्क्रिप्ट कन्वर्टर जैसा ही है, जो टेक्स्ट के साथ-साथ वेबसाइटों का पाठ बदलने की सुविधा देती है। गूगल के मुकाबले इसकी एक बड़ी सीमा यह है कि यह वेबसाइट की मूल फॉरमैटिंग (डिजाइन) को बरकरार रखने में सक्षम नहीं है। यहां साइट की सामग्री तो दिखाई देती है पर डिजाइन उल्टा-पुल्टा हो जाता है। यहां पूरी की पूरी फाइल को अपलोड करके कन्वर्ट करने की सुविधा भी है जो दूसरे लिपि-परिवर्तकों में नहीं दिखती।

गिरगिट
चिट्ठाजगत ब्लॉग एग्रिगेटर के संचालक और सॉफ्टवेयर डिवेलपर आलोक कुमार ने गिरगिट ( devanaagarii.net/hi/girgit) ऑनलाइन सुविधा डिवेलप की है जो यूनिकोडित उडि़या, कन्नड़, गुजराती, गुरुमुखी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला या मलयालम कंटेंट को एक-दूसरे से जुड़ी लिपियों में बदल देती है। इसका इंटरफेस बेहद आसान है। गिरगिट के तहत पहले वेबसाइटों, ब्लॉगों और आरएसएस फीड के ट्रांसलिटरेशन की सुविधा भी उपलब्ध थी, लेकिन ब्लॉग एग्रिगेटर के निष्क्रिय होने के बाद से उससे जुड़ी कई सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं रह गई हैं।

हिंदी-पंजाबी मशीन ट्रांसलेशन सिस्टम
पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला के रिसर्च स्टूडेंट्स ने हिंदी की सामग्री को गुरुमुखी में बदलने के लिए यह बेहद उपयोगी और कारगर वेब सर्विस ( http.learnpunjabi.org) पेश की है। इसकी एक सीमा है और वह यह कि यह सिर्फ हिंदी टेक्स्ट को गुरुमुखी टेक्स्ट में बदलती है, किसी भी दूसरी भाषा की सामग्री को नहीं समझ पाती, लेकिन बड़ी बात यह है कि यहां सिर्फ ट्रांसलिटरेशन (लिपि-परिवर्तन) ही नहीं, बल्कि वास्तविक ट्रांसलेशन (अनुवाद) भी होता है, वह भी काफी हद तक ठीकठाक। फिलहाल मशीन ट्रांसलेशन की गूगल, मंत्रा, आंग्लभारती जैसी कई सुविधाएं पूरी दक्षता के साथ काम नहीं कर रही हैं। हिंदी वेबसाइट की सामग्री को गुरुमुखी में देखने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह वेब सर्विस फाइलों को भी कन्वर्ट कर सकती है और बड़ी बात यह है कि सिर्फ यूनिकोड टेक्स्ट ही नहीं, चाणक्य, कृति, डीवीटीटी सुरेख जैसे कई फॉन्ट्स में टाइप की गई हिंदी सामग्री को पंजाबी यूनिकोड में बदल देती है।

Source : नवभारत टाइम्स

No Comments »

No comments yet.

RSS feed for comments on this post. TrackBack URL

Leave a comment


Islamic Wallpapers
We are Hiring
Join Community, Make Friends
Latest News
  • Report says Islamophobia on the rise
  • Boko Haram: Trial of seven cops stirs anger in Police
  • An alternate history
  • Car bomb kills 3 security personnel in south Yemen
  • Israel PM’s son accused of anti-Islamic comments
Urdu News
Hindi News
  • ‘अमेरिका-भारत संबंधों से विचलित होता है पाक’
  • भारत-पाक वार्ता पर अमेरिका ने संतोष जताया
  • रूस ने ईरानी कम्पनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध पर सवाल उठाए
  • ‘नए दिशा-निर्देशों से एनएसजी के करीब आया भारत’
  • साइबर हमले में 4800 वेबसाइट हो गईं साफ
Kalima Shahada mentioned in Quran
Stories of Sahabah
Popular Quran Quotes
Random 40 Hadith
Modern Muslim Women & Challenges
Marriage & family in Islam
Muslim Women World
Health, Beauty and Islam
Latest Posts
Muslim Women Rights In Islam
Random Photo
  • young_muslim_girls_smiling
Share
Bookmark and Share
Sponsored Links
  1. Surat Web Design
  2. Web Desgin Company
  3. kolkata Web Design Company
Most Popular Video
Facebook Like
Recent Comment
About Muslim Wallpapers
Islamic Blog provides information about latest Islamic News and updates. The website also contains large number of Islamic wallpapers and photos. You can also get here Islamic knowledge. We have also collected information about latest and relevant Islamic subjects. Apart from this you can find glittering stories off Sahabah.
Copyright © 2003-2010 islamicblog.co.in All Rights Reserved.
POWERED BY : SUHANASOFT