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Filed under: Hindi News — admin     2:57 pm July 1, 2011

बैंकिंग लेन-देन के लिए एटीएम का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए कुछ अच्छी खबर है तो कुछ बुरी खबर। अच्छी खबर यह है कि बैंकों को ग्राहकों के खाते से गलती से निकाली गई राशि शिकायत दर्ज होने के सात दिन के भीतर खाते में डालनी होगी।

वहीं दूसरी ओर, बुरी खबर यह है कि दूसरे बैंकों के एटीएम का इस्तेमाल खाते में बकाया राशि की जानकारी जैसे गैर-वित्तीय कार्यों के लिए करने वाले लोगों को अब इसके सीमित अवसर ही उपलब्ध होंगे। ग्राहक अब दूसरे बैंकों से महीने में केवल पांच बार ही पैसा निकाल सकेंगे या बैलेंस चेक कर सकेंगे।

अभी तक ग्राहक दूसरे बैंकों के एटीएम से बिना किसी एक्सट्रा चार्ज के पांच बार पैसे निकाल सकते थे, जबकि बैलेंस की जानकारी, पिन बदलने और मिनी स्टेटमेंट की सुविधा का बिना चार्ज दिए जब चाहे इस्तेमाल कर सकते थे।

रिजर्व बैंक के एक निर्देश के मुताबिक, बैंक दूसरे बैंकों के ग्राहकों को नकदी लेन-देने के साथ ही अन्य गैर-वित्तीय सुविधाएं अब सीमित संख्या में देंगे। आमतौर पर एक बैंक दूसरे बैंकों के ग्राहकों को अपने एटीएम से बिना किसी चार्ज के पांच बार वित्तीय लेन-देन की सुविधा देता है। अब इसमें खाते में बकाए की जानकारी को भी शामिल कर लिया गया है।

बैंकों के एटीएम से नि:शुल्क लेनदेन की सुविधा केवल बचत खाता धारकों के लिए उपलब्ध होगी। बैंकों ने एक जुलाई से प्रस्तावित बदलावों के बारे में अपने ग्राहकों को सूचित करना शुरू कर दिया है।

इस तरह की एक अधिसूचना में एचडीएफसी बैंक ने कहा कि वह पांच बार से ज्यादा नकदी निकासी में प्रत्येक लेन-देन पर 20 रुपए शुल्क लेगा। इसके अलावा, वह पांच बार नि:शुल्क लेनदेन की सुविधा के बाद प्रत्येक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपए शुल्क वसूलेगा।

रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के मुताबिक, गलती से खाते से काटी गई राशि के मामले में बैंकों को 7 कार्य दिवसों के बाद हर रोज 100 रुपए के हिसाब से ग्राहक को भुगतान करना होगा। लेकिन यह नियम तभी लागू होगा जब लेन-देन की तारीख से 30 दिनों के भीतर शिकायत दर्ज करा दी गई हो।

बैंक खातों के किसी फर्जी इस्तेमाल पर रोक लगाने के उपाय के तहत बैंकों को 1 जुलाई से हर लेन-देन के लिए ग्राहकों को एसएमएस और ई-मेल अलर्ट भेजने को भी कहा गया है।

Source : नवभारत टाइम्स

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